Header

May 26, 2022

तेजेंन्द्र तोड़ेकर का आरोप, CGPSC बेंच रही छात्रों का भविष्य

नई दिल्ली/ छत्तीसगढ़/ रायपुर/स्टारलोकप्रवाह/अश्वनी कुमार, कौशिक, CGPSC में व्याप्त अनियमितता और भ्रष्टाचार का निराकरण ना होने पर होगा आंदोलन-आआदमी पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आप यूथ विंग/ CYSS की संयुक्त प्रेसवार्ता में आप के यूथ विंग तेजेंद्र तोड़ेकर ने कहा कि आगामी समय में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग परीक्षा सुधार के मुद्दे पर जन जागरूकता व हस्ताक्षर अभियान चलाएंगे, पूर्व में आप द्वारा लगातार cgpsc के खिलाफ अनियमितता की शिकायतों के आधार पर 10 सूत्रीय मांगों के लिए PSC अध्यक्ष टामन सोनवानी से मिलकर परीक्षा सुधार के लिए 10 दिन का अल्टीमेटम दिया था लेकिन आज तक कोई उचित जवाब या कार्यवाही करती PSC नहीं दिखती। इस कारण अब यूथ विंग/ CYSS हर कोचिंग सेंटरों में व हर शैक्षणिक संस्थानों में जाकर PSC के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाएगी एवं जरुरत पड़ने पर परीक्षा सुधर को लेकर आन्दोलन तेज करेगी ।
ज्ञात हो कि विगत कई वर्षों से लोक सेवा आयोग सभी परीक्षाओ का संचालन कर रहा है लेकिन ऐसा प्रतीत होता है की सभी परीक्षाओ में भारी अनियमितता व भ्रष्टाचार किया जा रहा है, लोक सेवा आयोग जैसी प्रतिष्ठित संस्थान द्वारा संचालित परीक्षाओ की तैयारियों में छात्र अपने जीवन का महत्वपूर्ण समय लगा देते है लेकिन परीक्षाओं के परिणाम आने पर पक्षपात पूर्ण परिणाम एवं पारदर्शिता के अभाव में पिछले 21 वर्षों से पी. एस. सी के परीक्षाओं पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं, कभी किसी एक ही परीक्षा सेंटेर से 70 में से 59 परीक्षार्थियों का चयन हो जाता है, कभी परीक्षार्थियों को प्राप्त परिणामों की पूर्ण जानकारी उपलब्ध नहीं कराई जाती, गलत प्रश्नों पर दावा आपत्ति लगाए जाने के बाद भी सही जवाब परीक्षार्थियों को जारी नहीं किए जाते। आज ऐसे ही एक मामले पर माननीय कोर्ट में शिकायत दर्ज की गई है।
आप यूथ विंग के प्रदेश अध्यक्ष तेजेन्द्र तोड़ेकर ने कहा की psc प्रदेश कांग्रेस कमिटी की प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बन गई है जिसमे सिर्फ नेताओं ओर बड़े अधिकारियों के परिवार के लोगों को ही नौकरियां मिल रही है।आज जिसके पास पैसा है वो डीप्टी कलेक्टर, तहसीलदार व अन्य उच्च प्रशासनिक पदों को खरीद सकता है। आज लोक सेवा आयोग भ्रष्टाचार का अड्डा बन चुका है। अब हम PSC के खिलाफ आन्दोलन तेज करेंगे।
छात्र युवा संघर्ष समिति के अन्यतम शुक्ल ने कहा की लगातार युवा psc में हो रही गड़बड़ियों कि शिकायत कर रहे है हमने कई बार psc को ज्ञापन दिया गया बावजूद आज तक विभाग द्वारा किसी भी मुद्दे पर कोई सुनवाई नहीं होती छात्र व युवा परेशान हो रहे है।आगामी समय में हम सभी कोचिंग सेंटरों व शैक्षणिक संस्थायों के बहार PSC परीक्षा सुधार के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाएंगे व प्रदेश के युवाओं एवं छात्रों के लिए जो भी लड़ाई लड़नी पड़े अंतिम अंजाम तक लड़ेंगे।
निम्न मांगें:
1. आयोग द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं की cutoff व marks परिणाम के साथ जारी किए जाये।
2. भर्ती नियम 2014 के नियम 56.13 में किए अनैतिक संशोधन को तत्काल वापस किया जाये।
3. आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं की सभी विषय की मानक पुस्तकों की सूची जारी की जाये।
4. आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं की वीडियोग्राफी कराई जाए एवं अभ्यर्थियों को ओएमआर की कार्बन कापी उपलब्ध कराई जाये।
5. आयोग प्रतिवर्ष कैलेंडर जारी करे तथा जारी कैलेंडर का कड़ाई से पालन हो।
6. विशेषज्ञों की जवाबदेही सुनिश्चित की जाए तथा उन पर आवश्यक कार्यवाही का प्रावधान हो।
7. मुख्य उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने की प्रक्रिया सरल हो।
8. आरटीआई के आवेदनों का समुचित निराकरण किया जाए तथा चयन सूची में पात्र अपात्रों की सूची कारण सहित जारी की जाये।
9. आयोग द्वारा हर 3 वर्षों में सुधार आयोग का गठन किया जाए।
10. मॉडल आंसर की हर परीक्षा का जारी करें।

Chat on What's Up
Hello , Nmaste