Header

July 1, 2022

पहली बार जिला प्रशासन के सामने चुनौती: सैकड़ो सीख मित्रों को शिक्षक बनाने की मांग लेकर युवासभा ने घेरा ज़िला शिक्षा अधिकारी कार्यालय

नई दिल्ली/छत्तीसगढ़/जगदलपुर/बस्तर/स्टारलोकप्रवाह/अश्विनी कौशिक, बस्तर ज़िला में सैकड़ो सीख मित्रों को शिक्षक बनाने की मांग लेकर जनसभा की युवा इकाई युवासभा के बैनर तले प्रदेश अध्यक्ष अरुण पाण्डेय के निर्देशानुसार ज़िला शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव करते हुए ज्ञापन सौंपा गया। गौरतलब होकि कोरोना संक्रमण के विषम परिस्थितियों के बीच शिक्षा कार्य जारी रखने के शासन/प्रशासन द्वारा बस्तर के सभी विकासखंडों से सैकड़ो शिक्षित स्थानीय युवाओं को सीख मित्र के रूप में प्रशिक्षित कर मोहल्ला कक्षाओं का संचालन किया गया था। पूरे बस्तर में सीख मित्रों की संख्या 320 लोग हैं जो लगातार अपने अपने मोहल्ले में छोटे छोटे बच्चों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। जब इन शिक्षा मित्रों को इस हेतु प्रशासन द्वारा जिम्मेदारी दी गई थी तब इनको कहा गया था कि जैसे ही विद्यालय खुलेंगे वैसे ही इन सिख मित्रों को सरकारी भर्ती में देते हुए नौकरी पर रखा जाएगा। उक्त बाते जनसभा के प्रदेश अध्यक्ष और प्रमुख संरक्षक युवा सभा डॉ. अरुण पाण्डेय् ने मीडिया को बताई और आगे कहा कि सीख मित्रों द्वारा यह सेवा शैक्षणिक सत्र 2020 से अबतक लगातार जारी रखी गई है। इसके बदले सीख मित्रों को शासन/प्रशासन द्वारा किसी तरह की मानदेय नही दी जाती है।

सीख मित्रों के अनुसार उन्हें बस्तर में शिक्षकों के रिक्त पदों के विरुद्ध भर्ती में प्राथमिकता देने की बात कही गई थी। बस्तर के सभी विकासखंडों में प्राथमिक शालाओं में शिक्षकों के स्वीकृत पदों के विरुद्ध अनेकों पद रिक्त हैं।शासन/प्रशासन के द्वारा किए गए वादे अनुसार सीख मित्रों को बस्तर में प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों के विरुद्ध पदस्थ करते हुए न्याय किया करना चाहिए। इस मांग को लेकर सभी सीख मित्रों ने जनसभा के नेतृत्व में जिला शिक्षा अधिकारी से मिलने पहुँचे पर सीख मित्रों को देखते ही कार्यालय से चली गई और लगातार 3 घण्टे के बाद युवासभा के द्वारा नारे लगाते हुए लगातार दबाव बनाए जाने पर जिला शिक्षा अधिकारी को आना पड़ा और इन सीख मित्रों की मांगों को सुनना पड़ा। उक्त घेराव के समय प्रमुख संरक्षक युवा सभा डॉ. अरुण पांडेय के निर्देशानुसार जनसभा के वरिष्ठ सदस्यों चंचलमल जैन, अशरफ़ खान, अजय शेट्टी व युवा सभा के राहुल राय, सोनसिला नाग, असती यादव, अंजली दास, छात्र सभा अध्यक्ष राम मोहन वेट्टी, गनपद वैद, सतेंद्र सिंह ठाकुर, भाग्यवान चनाप, लकिधर कश्यप समेत अन्य युवा उपस्तिथ रहे ।

Chat on What's Up
Hello , Nmaste