Header

October 6, 2022

योगी सरकार ने साढ़े चार साल में 1.38 लाख सरकारी स्कूलों का किया कायाकल्प

भदोही. स्टारलोकप्रवाह, प्रभुनाथ शुक्ला, योगी सरकार के साढ़े चार साल पूरे होने पर रविवार को भदोही पहुंचे जनपद प्रभारी जयप्रकाश निषाद ने सरकारी स्तर पर जिला मुख्यालय में आयोजित समारोह में कहा कि योगी सरकार ने साढ़े चार साल में वह कर दिखाया जो दूसरी सरकारें बर्षों में न कर सकीं। जनता जनार्दन योगी और मोदी को विकास पुरूष बताते हुए थक नहीं रही है। प्रदेश सरकार ने जहां समाज को भयमुक्त वातावरण दिया है वहीं 24 घण्टे विद्युत की निर्बाध आपूर्ति भी सुनिश्चित कराई है।
प्रदेश में जहां निवेश का माहौल बढ़ा है वहीं लाखों की संख्या में युवाओं को रोजगार मुहैया कराए गये हैं। जब आप विकास पुस्तिका का अवलोकन करेंगे तो आप आश्चर्यचकित होंगे कि क्या साढ़े चार वर्ष में इतना विकास हो सकता है। कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से जन्म से लेकर उच्च शिक्षा तक 15 हजार रूपये का पैकेज सरकार दे रहे है। वहीं मिशन शक्ति के माध्यम से महिलाओं की आवाज को बुलन्द कर रही है। सामूहिक विवाह योजना हमारी बहनों के जीवन में खुशियां ला रही है। भदोही एवं गोरखपुर में वेटरनरी चिकित्सा विश्वविद्यालय के निर्माण की मांग को पूरा ही किया गया है।
निषाद ने कहा प्रदेश में आजादी से लेकर 2016 तक जहां 11 मेडीकल काॅलेज थे वहीं योगी सरकार ने मात्र साढ़े चार वर्षों में 1.38 लाख सरकारी स्कूलों का कायाकल्प, 8 नये राज्य विश्वविद्यालय, 51नये राजकीय महाविद्यालय, 28 इंजीनियरिंग कॉलेज, 26 पॉलिटेक्निक, 79 आईटीआई, 250 नये इंटर कॉलेज और 771 कस्तूरबा विद्यालयों की स्थापना की गई । कोरोना काल में मुख्यमंत्री योगी के अथक प्रयासों के चलते अब प्रदेश में प्रतिदिन 2.75 लाख जांच करने की सुविधा उपलब्ध है। सरकार ने कोरोना काल में 1 लाख 80 हजार कोविड-बेड की उपलब्धता 555 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत, 392 क्रियाशील, नि:शुल्क दवाई किट का वितरण, 6500 से अधिक पीकू एवं नीकू बेड तैयार हुए 17. 5 करोड़ से अधिक की कांटेक्ट ट्रेसिंग की गईं।
कोरोना से निराश्रित हुए बच्चों के लिए उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना से ₹4000 प्रतिमाह भरण-पोषण भत्ता एवं अन्य सुविधाएं स्वीकृत की गई। किसानहित का ध्यान रखते हुए गेंहू एवं धान की रिकाॅर्ड खरीद की, गन्ना मूल्य का भुगतान कराया गया। अवैध कब्जा वाली सरकारी जमीनों को भूमाफियाओं से मुक्त कराया गया। अन्त में उन्होंने कहा कि योगी सरकार केन्द्र सरकार की मदद से जातिगत, दलगत एवं सम्प्रदायवाद की भावना से ऊपर उठकर चहुॅमुखी विकास का काम किया है।
प्रदेशवासियों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जहां स्मार्ट सिटी के तहत विभिन्न विकास कार्य कराए जा रह हैं वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए धार्मिक स्थलों को बड़ी तेजी के साथ विकसित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश पहले सड़कों के गड्ढों के लिए जाना जाता था। लेकिन अब शानदार सड़कों से प्रदेश की पहचान है।यातायात की सुविधाओं को सुगम बनाने के लिए जहां चौड़ी सड़कों का जाल बिछाया गया है, वहीं मण्डलों को हवाई कनेक्टिविटी से जोड़ते हुए घण्टों का सफर मिनटों में पूरा करने की सुविधा दी गयी है।पाली क्लीनिक को पूर्ण कर हैंड ओवर कराने का निर्देश दिया। इस दौरान कई योजनाओं का निरीक्षण किया।जिलाधिकारी आर्यका अखौरी, मुख्य विकास अधिकारी भानू प्रताप सिंह, जिलाध्यक्ष विनय कुमार, हौसिला प्रसाद, अजय शुक्ल, सुनील कुमार और दूसरे लोग मौजूद रहें।

Chat on What's Up
Hello , Nmaste